स्वामी कैलाशनंद गिरि महाराज का अवतरण दिवस धूमधाम से मनाया गया

निरंजन पीठाधीश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरी महाराज का अवतरण दिवस और तृतीय सन्यास दीक्षा दिवस सभी तेरह अखाड़ों के संत महापुरुषों और हजारों श्रद्धालु भक्तों की उपस्थिति में समारोह पूर्वक मनाया गया।

कार्यक्रम के दौरान पूर्व सांसद अवतार सिंह भड़ाना ने स्वामी कैलाशानंद गिरी और संतों पर हैलीकाॅप्टर से पुष्पवर्षा की। श्री दक्षिण काली मंदिर में आयोजित समारोह की अध्यक्षता करते हुए जगद्गुरू शंकराचार्य स्वामी राजराजेश्वराश्रम महाराज ने कहा कि संतों के जप तप से ही भारत की पूरे विश्व में एक अलग पहचान है। आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरी महाराज एक तपस्वी संत के रूप में देश विदेश में सनातन धर्म संस्कृति को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि संत समाज और करोड़ों रामभक्तों द्वारा सैकड़ों वर्ष से अयोध्या में राम मंदिर का जो स्वप्न देखा जा रहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से वह स्वप्न 22 जनवरी को साकार होने जा रहा है। सभी देशवासी राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर को उत्सव के रूप में मनाएं।

स्वामी कैलाशानंद गिरी महाराज ने कहा कि गुरु ही परमात्मा का दूसरा स्वरूप हैं। गुरू से बढ़कर संसार में कोई दूसरी वस्तु नहीं है। गुरुजनों से प्राप्त ज्ञान और उनकी शिक्षाओं का अनुसरण करते हुए समाज में धर्म और अध्यात्म का प्रसार करना ही उनके जीवन का उद्देश्य है। कार्यक्रम का संचालन महंत देवानंद सरस्वती ने किया।

About Author