3 मैंचो की वनडे सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया

स्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल की. 22 सितंबर (शुक्रवार) को मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 277 रनों का टारगेट था, जिसे उसने 8 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया.इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

रनचेज में भारत के लिए शुभमन गिल ने सबसे ज्यादा 74 रन बनाए. वहीं ऋतुराज गायकवाड़ ने 71, केएल राहुल ने नाबाद 58 और सूर्यकुमार यादव ने 50 रन बनाए. गिल और ऋतुराज ने पहले विकेट के लिए 142 रनों की साझेदारी की. केएल राहुल ने सीन एबॉट की गेंद पर छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई. वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला 24 सितंबर को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा.

इस शानदार जीत के साथ ही भारतीय टीम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बन गई. भारत आईसीसी की टी20 और टेस्ट रैंकिंग में पहले ही नंबर-1 पर थी. अब उसने वनडे रैंकिंग में भी पहला स्थान हासिल करके यह खास उपलब्धि हासिल की. भारत ऐसी दूसरी टीम है जिसने एक ही समय में तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 का तमगा हासिल किया. इससे पहले साउथ अफ्रीका ही ऐसा कर पाई थी. साउथ अफ्रीका ने 28 अगस्त 2012 को यह उपलब्धि हासिल की थी.

 

About Author