सीएम धामी ने आपदा नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण कर अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए

उत्तराखंड में अनेक स्थानों पर जारी बारिश के बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष पहुंचकर प्रदेश की स्थिति का जायजा लिया और अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए ।

प्रदेश में लगातार बारिश के चलते भूस्खलन के कारण राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कई मार्ग बंद हो गए जबकि उत्तरकाशी जिले में पहाड़ से गिरे मलबे की चपेट में आकर सड़क से नीचे गिरे टैंपो चालक ने किसी तरह कूद कर अपनी जान बचाई ।लगातार बारिश से गंगा, यमुना सहित प्रदेश की सभी नदियां उफान पर आ गयी हैं । बारिश के कारण गंगा की सहायक अलकनंदा नदी का जलस्तर बढ़ने के मद्देनजर पौड़ी जिले के श्रीनगर में जीवीके जलविद्युत परियोजना के बांध से करीब 3000 क्यूमैक्स अतिरिक्त पानी छोड़ा गया ।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने पानी छोड़े जाने के चलते पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार और देहरादून के जिलाधिकारियों को अपने अपने क्षेत्रों में सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं ।हरिद्वार, ऋषिकेश तथा अन्य जगहों पर पुलिस द्वारा लोगों को नदी तटों से दूर रहने तथा नदी किनारे बसे लोगों से अपनी सुरक्षा का ध्यान रखने और वहां से हटने के लिए मुनादी की जा रही है ।

हरिद्वार में गंगा से सटे कई इलाके पहले से ही बाढ़ जैसे हालात से जूझ रहे हैं और ऐसे में गंगा का जलस्तर और बढ़ने के मद्देनजर प्रशासन अलर्ट पर है ।आपदा नियंत्रण कक्ष से बाहर आने के बाद संवाददाताओं से मुख्यमंत्री ने कहा कि लगातार बारिश हो रही है और आगे भी बारिश होने की संभावना है जिसके चलते उन्होंने अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा है ।उनके मुताबिक, उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि कहीं भी आपदा की स्थिति होने पर लोगों तक तत्काल मदद पहुंचे और उसमें देरी न हो ।

About Author