उत्तराखंड में मौसम का हाल 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड में मौसम के तेवर फिर बदल गए हैं। देहरादून, नैनीताल समेत नौ जिलों में बुधवार को भारी से अत्यंत भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।इस दौरान पहाड़ों में भूस्खलन और निचले क्षेत्रों में नदी-नालों के उफान पर आने को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, बुधवार को प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में अत्यंत भारी वर्षा होने की आशंका है। खासकर देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर, ऊधमसिंह नगर, पिथौरागढ़ और हरिद्वार में भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।अन्य जिलों में भी गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इस दौरान संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन और चट्टान खिसकने की आशंका है। साथ ही नदी-नालों के अचानक उफान पर आने और जलस्तर में अत्यधिक वृद्धि हो सकती है।

मौसम विभाग ने इसे लेकर सतर्क रहने की सलाह दी है। इसी क्रम में शासन ने सभी जिला प्रशासन, आपदा प्रबंधन, राज्य आपदा मोचन बल, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग और पुलिस को अलर्ट मोड पर रखा है।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और मुख्य सचिव डा. एसएस संधु ने आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर 24 घंटे पहले ही सभी विभागों को अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं। इस बीच देहरादून, नैनीताल, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत और टिहरी में जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों की छु्ट्टी घोषित कर दी है। हरिद्वार और ऋषिकेश में कांवड़ यात्रा के चलते 20 से 26 जुलाई तक अवकाश घोषित है।

About Author