अयोध्या में भव्य राम मंदिर का प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन किया

यूपी के अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन हो गया है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है। इस अवसर पर पीएम मोदी मुख्य अतिथि रहे।

साथ ही कई राज्यों के मुख्यमंत्री, उद्योग जगत की हस्तियां भी उपस्थित रहीं। फिल्म और खेल जगत के कई बड़े नाम इस ऐतिहासिक पल के गवाह बने। आज का दिन इतिहास में दर्ज हो गया है क्योंकि 500 साल के लंबे इंतजार के बाद रामलला भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां पहुंचे लोगों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत “सियावर रामचंद्र की जय… आज हमारे राम आ गए हैं” कहकर की।

1-प्रधानमंत्री ने कहा कि ये साक्षात मानवीय मूल्यों और सर्वोच्च आदर्शों की भी प्राण प्रतिष्ठा है। इन आदर्शों की आवश्यकता आज संपूर्ण विश्व को है। ये मंदिर मात्र एक देव मंदिर नहीं है। राम भारत की आस्था, विचार, चेतना, चिंतन, प्रताप, प्रवाह, प्रभाव और आधार हैं। पीएम ने कहा कि न्यायपालिका का धन्यवाद की उसने न्याय की लाज रख ली।

2-PM मोदी ने कहा उस कालखंड में तो वियोग सिर्फ 14 वर्षों का था। इस युग में तो अयोध्या और देशवासियों ने सैकड़ो वर्षों का वियोग सहा है। हमारी कई पीढ़ियों ने वियोग सहा है।

3-पीएम ने कहा कि सदियों का इंतजार तो खत्म हो गया। यही समय है, सही समय है। हमें आज से इस पवित्र समय से अगले एक हजार साल के भारत की नीव रखनी है। मंदिर निर्माण से आगे बढ़कर अब सभी देशवासी इस पल से भव्य दिव्य भारत के निर्माण की सौगंध लेते हैं।

4-पीएम ने कहा कि राम के विचार मानस के साथ ही जनमानस में भी हो, यही राष्ट्र निर्माण की सीढ़ी है। आज के युग की मांग है कि हमें अपने अंत:करण को विस्तार देना होगा। हनुमान जी की सेवा-समर्पण ऐसे गुण हैं, जिन्हें हमें बाहर नहीं खोजना पड़ता।

5-PM मोदी ने कहा मैं आज प्रभु श्री राम से क्षमा याचना भी करता हूं। हमारे पुरुषार्थ, त्याग, तपस्या में कुछ तो कमी रह गई होगी कि हम इतनी सदियों तक यह कार्य कर नहीं पाए। आज वह कमी पूरी हुई है। मुझे विश्वास है कि प्रभु श्री राम आज हमें अवश्य क्षमा करेंगे।

6-प्रधानमंत्री ने कहा आज से हजार साल बाद भी लोग आज की इस तारीख की, आज के इस पल की चर्चा करेंगे। ये कितनी बड़ी राम कृपा है कि हम सब इस पल को जी रहे हैं और इसे साक्षात घटित होते देख रहे हैं।

7-PM मोदी ने कहा हमारे राम लला अब टेंट में नहीं रहेंगे, वे अब दिव्य मंदिर में रहेंगे। मेरा पक्का विश्वास है कि जो घटित हुआ है उसकी अनुभूति देश और दुनिया के कोने-कोने में रामभक्तों को हो रही होगी। यह क्षण अलौकिक है. यह माहौल, यह घड़ी हम सब पर प्रभु श्री राम का आशीर्वाद है।

8-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा इस शुभ घड़ी की आप सभी और समस्त देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई। मैं अभी गर्भगृह में ऐश्वर्य चेतना का साक्षी बनकर आप सबके सामने उपस्थित हुआ हूं। कितना कुछ कहने को है लेकिन कंठ अवरुद्ध है।

9-पीएम मोदी ने कहा कि हमें अब बैठना नहीं है। आने वाला समय सफलता का है। ये भव्य राम मंदिर भारत के उत्कर्ष का साक्षी बनेगा। ये मंदिर सिखाता है कि अगर लक्ष्य सत्य, प्रमाणिक और सामुहिकता और संगठित शक्ति से जन्मा हो तो उस लक्ष्य को प्राप्त करना असंभव नहीं है। शताब्दियों की प्रतीक्षा के बाद हम यहां पहुंचे हैं।

10-हर युग में लोगों ने राम को जीया है। हर युग में लोगों ने अपने-अपने शब्दों में, अपनी तरह से राम को अभिव्यक्त किया है। यह राम रस जीवन प्रवाह की तरह निरंतर बहता रहता है।

About Author