केंद्रीय जल शक्ति राज्यमंत्री ने नमामि गंगे के तहत किया जा रहे कार्यों की जानकारी ली

केन्द्रीय राज्यमंत्री जल शक्ति एवं जनजातीय मंत्री विश्वेश्वर टुडु ने शुक्रवार को डामकोठी में अधिकारियों के साथ विभागीय कार्यों की समीक्षा की। बैठक में राज्यमंत्री ने नमामि गंगे के तहत किये जा रहे कार्यों की पूरी जानकारी ली।

बैठक में अधिकारियों ने केन्द्रीय मंत्री को बताया कि नमामि गंगे में 55 प्रोजेक्ट पर कार्य हो रहा है तथा अर्थ गंगा के अन्तर्गत मां गंगा, मन्दिर, मिट्टी, महिला, मोटा अनाज (मिलेट्स) को लोगों की आजीविका से जोड़ा गया है। इसके अतिरिक्त घाट पर योग, घाट पर हाट, दिल्ली हाट तथा गंगा तट के अलावा गंगा की सहायक नदियों में आरती का आयोजन आदि कार्य किये जा रहे हैं। मंत्री को खेती-बाड़ी की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि 1 लाख 40 हजार के करीब किसान यहां रजिस्टर्ड हैं तथा गंगा किनारे जितनी भी खेती होती है, उसमें आर्गेनिक खेती को निरन्तर बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि गंगा के जल की गुणवत्ता बरकरार रहने के साथ ही लोगों को आर्गेनिक उत्पाद भी प्राप्त हो सकें।

बैठक में मंत्री टुडु ने कहा कि नमामि गंगे के तहत जितने भी प्रोजेक्ट चल रहे हैं, उनका कार्य लक्ष्यानुसार पूर्ण करें। टुडु ने बैठक में सरकार की फ्लैगशिप योजना, जल जीवन मिशन की जनपद हरिद्वार में प्रगति के संबंध में भी जानकारी हासिल की। बैठक में टुडु ने गंगा घाटों, एसटीपी, पर्यटन, धार्मिक पर्यटन, उज्जैन तथा विश्वनाथ-काशी कारिडोर की तर्ज पर हरिद्वार-ऋषिकेश कारिडोर बनाये जाने की योजना, भीमगौड़ा बैराज से कैसे गंगा का डायवर्जन किया जाता है तथा गंगा से जुड़े हुये विभिन्न विषयों पर अधिकारियों से विस्तृत विचार-विमर्श करते हुये मार्गदर्शन तथा दिशा-निर्देश दिये।

इससे पहले केन्द्रीय राज्य मंत्री ने जगजीतपुर स्थित एसटीपी, चण्डीघाट तथा गंगा वाटिका का स्थलीय निरीक्षण भी किया। मंत्री टुडु का हरिद्वार पहुंचने पर पुष्पगुच्छ, प्रतीक चिह्न तथा अंगवस्त्रम् भेंटकर भव्य स्वागत किया गया। बैठक में अपर सचिव रणवीर सिंह चौहान, मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, ईडी प्रोजेक्ट नमामि गंगे, नलिन श्रीवास्तव, तकनीकी निदेशक नमामि गंगे डॉ. प्रवीन सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

About Author