हरिद्वार में हुए पंचायत चुनाव में बीजेपी का रहा दबदबा सभी सीटों पर परिणाम घोषित

हरिद्वार: 26 सितंबर को हुए हरिद्वार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना 28 सितंबर से शुरू हुई थी. अब तीन दिन बाद देर शाम तक ग्राम पंचायत, बीडीसी और जिला पंचायत की सभी सीटों के परिणाम घोषित हो सके हैं. शाम के समय जिला पंचायत कार्यालय हरिद्वार से चुनाव जीतने वाले प्रत्याशियों को प्रमाणपत्र दिए गए. इस दौरान कार्यालय में कड़ी सुरक्षा रही. इससे पहले काफी समय तक असमंजस की स्थिति बनी रही थी.

वहीं,राज्य निर्वाचन आयोग के ऑनलाइन पोर्टल के अनुसार, हरिद्वार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान के 318 पदों में से 316 सीटों के परिणाम घोषित हुए हैं जबकि 2 निर्विरोध निर्वाचित हैं. क्षेत्र पंचायत सदस्यों के कुल 218 पदों में से 215 सीटों का परिणाम घोषित हुए हैं जबकि 3 निर्विरोध चुने गए हैं. वहीं, जिला पंचायत सदस्य के 44 वार्डों में से भी सभी के रिजल्ट आ गए हैं.भाजपा ने विधानसभा चुनाव का बदला पूरा करते हुए जिला पंचायत सदस्यों में सबसे अधिक 14 सीटों पर जीत दर्ज की है. राज्य गठन के बाद पहली बार भाजपा का ये बेहतरीन प्रदर्शन है. वहीं, बसपा 6 और कांग्रेस 5 सीटों पर सिमट गई है. पहली बार चुनाव मैदान में उतरी आम आदमी पार्टी और राष्ट्रीय लोकजन पार्टी ने एक-एक सीट जीतकर खाता खोला है जबकि 17 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं. वहीं, चुनाव के नतीजे आते ही जीतने के बाद एक बसपा और पांच निर्दलीय सदस्यों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली.

गौर हो कि, जिला पंचायत के पिछले बोर्ड में भाजपा की मात्र तीन सीटें ही थीं, जबकि बसपा की 16, कांग्रेस 13 और निर्दलीय 15 थे. हालांकि, इस बार इतिहास रचते हुए भाजपा पहली बार हरिद्वार में बोर्ड बनाती दिख रही है. दरअसल, उत्तराखंड बनने के बाद से अबतक हरिद्वार जिला पंचायत चुनाव में भाजपा आठ से ज्यादा सदस्य कभी नहीं जीती है. साल 2000 में भाजपा के दो, 2005 में तीन और 2010 में आठ सदस्य व 2015 में तीन सदस्य जीते थे. 2019 उपचुनाव में भाजपा ने चार सदस्यों के बूते बसपा, निर्दलीय आदि की मदद से जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट पर कब्जा किया था. उपचुनाव में भाजपा समर्थित प्रत्याशी को 25, जबकि निर्दलीय को 20 वोट मिले थे.

About Author