अगले 9 दिन तक भीषण गर्मी का प्रकोप रहेगा

इस बार मई के महीने से ही भीषण गर्मी पड़नी शुरू हो गई है. सुबह उठते ही लगने लगता है जैसे आसमान से आग बरस रही हो. सुबह की धूप भी आंखों में चुभने लगती है. गर्मी अपने चरम पर है.गर्मी से हर किसी का हाल बेहाल है. जरा सी देर धूप में रहने पर चक्कर आने लगता है. अब खबर है कि आज से 9 दिनों तक धूप अपना विकराल रूप ले सकती है. 25 मई से नोतपा लगने जा रहा है, जिसका मतलब है कि अगले 9 दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने वाली है. 25 मई से शुरू 3 जून तक सूरज अपने तीखे तेवर दिखाने वाला है. आइए जानते हैं क्या है नौतपा.

नौतपा यानी आने वाले 9 दिन भीषण गर्मी वाले होंगे. इन आने वाले 9 दिनों में गर्मी अपने चरम पर होगी. नौतपा को नवताप भी कहा जाता है, ज्येष्ठ माह के पहले 9 दिनों के दौरान होता है. इस समय सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करता है. आपको बता दें कि ये 9 दिन साल के सबसे गर्म दिन होते हैं. ऐसे मौसम में आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है.

इन 9 दिनों यानी 25 मई से 3 जून तक तापमान आसमान छूएगा और सूर्य देवता आग उगलेंगे. दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो इन 9 दिनों में तापमान 47 डिग्री तक पहुंच सकता है, जो की चिंता की बात है. भीषण गर्मी को देखते हुए सभी से खुद का ध्यान रखने की अपील की जा रही है, साथ ही अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है. ऐसे में खुद के साथ- साथ अपने परिवार का ध्यान रखना भी जरूरी है.

About Author