1 जुलाई से नए कानून लागू होने को लेकर प्रशिक्षण आरंभ

एक जुलाई से आईपीसी व सीआरपीसी के स्थान पर शुरू होने वाले तीन नए कानून को लेकर 40वीं वाहिनी पीएसी के सभागार में पहले बैच का पांच दिवसीय प्रशिक्षण मंगलवार से शुरू कर दिया गया है।प्रशिक्षण तीन से चार चरणों में दिया जाएगा।
नए कानून भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस), भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (बीएसए) को लेकर चार मई तक प्रशिक्षण चलेगा। जिसमें पीपीएस अधिकारियों के साथ ही कांस्टेबल तक 138 और जीआरपी में कार्यरत 12 अधिकारी, कर्मचारियों को प्रशिक्षत दिया जाएगा।प्रशिक्षण कार्यक्रम में 40वीं वाहिनी पीएसी पहुंचे । जिला जज सिकन्द कुमार त्यागी, एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल, पीएसी के सेनानायक प्रदीप कुमार राय, एसपी जीआरपी सरिता डोबाल ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुरूआत की।
छह सदस्यीय मास्टर ट्रेनर्स व चुनिंदा कॉलेजों से आए प्रोफेसरों ने प्रशिक्षुओं को नए कानून के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे। जिससे हर पुलिसकर्मी नए कानून से शिक्षित होने के बाद बिना किसी शंका के नए कानूनों का क्रियान्वयन कर पाए। जनपद में तीन से चार चरणों में यह प्रशिक्षण ऑफलाइन दिया जा रहा है। जिसके बाद अन्य पुलिसकर्मियों को यह प्रशिक्षण ऑनलाइन दिया जाएगा।

About Author