महिलाओं के लिए बेहद कारगर द्रुत एप

किसी भी आपातकालीन स्थिति, आपदा, सहायता, दुर्घटना, छेड़छाड़ आदि विपरीत परिस्थितियों में त्वरित तौर पर महज द्रुत होमगार्ड एप से कैसे सूचना दी जाए और सहायता प्राप्त की जाए।

इसके लिए आज एसएमजेएन पीजी कालेज में जागरूकता अभियान चलाया गया। जिला होम गार्ड कार्यालय हरिद्वार व आंतरिक गुणवत्ता मूल्यांकन प्रकोष्ठ के तत्वाधान में आयोजित इस जागरूकता अभियान में बड़ी तादाद में छात्र छात्राएं शामिल हुईं।प्लाटून कमांडर जिला होमगार्ड कार्यालय देवकी नंदन पांडे के नेतृत्व में द्रुत होम गार्ड एप के बारे में जानकारी प्रदान की गई। साथ ही इसे प्लेस्टोर और स्कैन से अपने मोबाइल फोन में कैसे डाउनलोड करे इसकी विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

उन्होंने बताया की पैनिक बटन दबाते ही यह सूचना निकटतम 3 होम गार्ड को प्रेषित होती है, जो भी समीप होम गार्ड होगा वो तुरंत मौके पर पहुंच जायेगा। साथ ही अगर कोई होम गार्ड अवकाश या ऑफ ड्यूटी पर है, लेकिन उसकी लोकेशन सहायता चाहने के समीप है तो वही तुरंत सहायता के लिए पहुंच जायेगा।

प्राचार्य डॉ सुनील बत्रा ने द्रुत एप को नितांत आवश्यक बताया। उन्होंने बताया कि जरूरतमंद को तुरंत सहायता पहुंचाने हेतु होम गार्ड की यह पहल पूरे प्रदेश में दिसंबर 6 को रैतिक परेड में लॉच की गई। महाविद्यालय के आंतरिक गुणवत्ता मूल्यांकन प्रकोष्ठ के डीन डा. संजय माहेश्वरी ने छात्रा, शिक्षिकाओं व महिलाओं के लिए इसे बेहद कारगर बताया।

About Author