हरिद्वार जिले में 8 राइस मिलों को कारण बताओ नोटिस जारी

देहरादून: उत्तराखंड में राइस मिलों को लेकर कुमाऊं क्षेत्र में हुई कार्रवाई के बाद अब गढ़वाल में भी इस पर निगरानी तेज कर दी गई है. इसी कड़ी में हरिद्वार में मौजूद 8 राइस मिलों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए गए हैं. जवाब आने के बाद इन पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

उत्तराखंड में डमी या फर्जी रूप से चल रही राइस मिलों पर कार्रवाई का सिलसिला तेज कर दिया गया है. पिछले दिनों खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने खुद कई जगह निरीक्षण करते हुए राइस मिलों पर अपनी सख्ती का संदेश दे दिया था. इसका असर यह हुआ कि कुमाऊं क्षेत्र में चार राइस मिलों का इंपेनलमेंट भी निलंबित कर दिया गया था. उधर अभी कार्रवाई गढ़वाल क्षेत्र में भी देखने को मिल रही है. खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के गढ़वाल परिक्षेत्र से जुड़े अधिकारियों ने अब गढ़वाल में मौजूद राइस मिलों पर निरीक्षण का सिलसिला शुरू किया है. इस दौरान बंद पाई गई 08 राइस मिल मालिकों को कारण बताओ नोटिस जारी हुआ है.

दरअसल राज्य में डमी रूप से चल रही राइस मिलों पर विभाग ने सख्ती दिखाते हुए प्रदेश भर में राइस मिलों के निरीक्षण का फैसला लिया था. इसी दिशा में विभागीय मंत्री ने भी कुमाऊं क्षेत्र की कुछ राइस मिलों का निरीक्षण किया था. इस दौरान राइस मिलों में मिलावट की भी मिल रही शिकायतों को लेकर कार्रवाई की जा रही है. खास बात यह है कि कुमाऊं के बाजपुर और काशीपुर में मौजूद कुल चार राइस मिलों को निलंबित किए जाने के बाद गढ़वाल मंडल में भी हरिद्वार के भगवानपुर में मौजूद आठ राइस मिलों को कारण बताओं नोटिस जारी कर दिया गया है.

About Author