हरिद्वार में खाद्य सुरक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई चार कुंतल नकली पनीर जप्त

त्योहारी सीजन में मिलावटखोरों की चांदी हो जाती है. मावे और पनीर की मांग बढ़ने से मिलावटखोरी का धंधा शुरू हो जाता है. हरिद्वार में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मिलावटखोरी की सूचना पर बड़ी कार्रवाई की.लक्सर से देहरादून जा रही गाड़ी पर चार कुंतल नकली पनीर जब्त हुआ है. नकली पनीर लक्सर से देहरादून ले जाया जा रहा था. देहरादून में मिलावटखोर नकली पनीर बेचकर बड़ा मुनाफा कमाने की तैयारी कर रहे थे. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मंसूबे को नाकाम कर दिया.

खाद्य सुरक्षा विभाग को नकली पनीर को गाड़ी से देहरादून ले जाए जाने की गुप्त सूचना मिली थी. सूचना पर कार्रवाई करते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने टीम का गठन किया. घात लगाए बैठी टीम को जगजीतपुर पुलिस चौकी के पास सुबह करीब 4 बजे गाड़ी आते हुए दिखाई दी. रुकने के इशारे पर ड्राइवर ने गाड़ी रोक दी. पूछताछ में ड्राइवर माल का बिल दिखा नहीं सका. गाड़ी की जांच के दौरान नकली पनीर की खेप बरामद हुई. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने सैंपल को जांच के लिए लैब भेज दिया है.

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी एमएन जोशी ने बताया कि मिलावटखोरी और सब स्टैंडर्ड खाद्य पदार्थ के खिलाफ लगातार छापेमारी की कार्रवाई जारी है. उत्तराखंड की सीमा उत्तर प्रदेश से मिलती है. इसलिए मिलावटखोर माल को हरिद्वार और अन्य जिलों में खपाने के लिए भेजते हैं. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम उत्तराखंड-यूपी बॉर्डर पर खास सतर्क रहती है. इसलिए आज लक्सर से सुल्तानपुर की तरफ आ रहे वाहनों का चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था. चेकिंग अभियान के दौरान चार कुंतल पनीर बरामद किया गया. पनीर की जांच करने पर बदबू आ रही थी. टीम ने मौके पर नकली पनीर को गड्ढे में दबाकर नष्ट कर दिया. आगे भी मिलावटखोरी के खिलाफ अभियान लगातार जारी रखा जाएगा.

About Author