पूर्वांचल के साथ अब पूरे देश में उत्साह के साथ मनाया जाता है छठ पूजा पर्व

पूर्वांचल ही नहीं अब सम्पूर्ण देश में छठ पूजा वुशेष उत्साह के साथ मनाया जाने लगा है ।दूसरे प्रदेशों में भी जहां पूर्वांचल के लोग बसे हैं, वहां पूरे भक्ति भाव से छठ त्योहार मनाते हैं यह त्यौहारार सौभाग्य, आरोग्य, शांति,खुशहाली, पुत्र प्राप्ति की कामना के साथ मनाया जाता है इस अवसर पर छठ व्रती चार दिन तक उपासना मेंं लीन रहते हैं।
इस पर्व में शुक्रवार को नहाय-खाय के साथ अनुष्ठान प्रारंभ होगा.सूर्यास्त व सूर्योदय मे सूर्य की उपासना करने वाली महिलाएं शुक्रवार को नहाय-खाय के साथ अनुष्ठान प्रारंभ करेंगी शनिवार को लोहंडा यानी खरना का अनुष्ठान होगा। खरनामें चौबीस घंटे निराहार रहकर छठ व्रतीमहिलाएं साठी का चावल और गुड़ की बनी खीर और रोटी, प्रसाद के रूप में सूर्यदेव को अर्पित करेंगी.

रविवार को गंगा किनारे विभिन्न पकवान और मौसमी फलों के साथ सूर्यास्त और सोमवार को उगते सूरज को आर्ग देने के साथ ही महा छठी व्रत का समापन होगा .हरिद्वार के सभी गंगा घाटों पर छठ पूजा होगी .उत्तराखण्ड़ में विधान सभा अध्यक्ष रितु भूषण खण्डूरी व रानीपुर विधायक आदेश चौहान ने पूर्वाचल के लोगों के साथ मिलकर छठ पूजा का आरम्भ किया , लगातार चार दिनों तक चलने वाला यह उपवास महाब्रत कहा जाता है । छठ पर्व को उत्तराखण्ड़ सरकार ने मान्यता दी है ।

About Author