मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई

मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय समीक्षा समिति, जिला परामर्शदात्री समिति (बैंकिंग) की संयुक्त बैठक आयोजित हुई।बैठक में मुख्य विकास अधिकारी को लीड डिस्ट्रिक्ट मैनेजर संजय सन्त ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बताया प्रधानमंत्री जन धन योजना के अन्तर्गत हरिद्वार जनपद में योजना के प्रारम्भ से लेकर अब तक की प्रगति के संबंध में जानकारी दी। मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए बीमा योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं।

अटल पेंशन योजना के बारे में लीड बैंक मैनेजर ने बताया कि जनपद में प्रारम्भ से लेकर सितम्बर, 2023 तक 1,53,264 लोगों की पेंशन स्वीकृत हो चुकी है। मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सरकार की योजनाओं का लाभ डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी तक पहुंचाया जा रहा है, ऐसे में शत-प्रतिशत आधार सीडिंग करें ताकि लाभार्थी आधार सीडिंग की वजह से लाभ प्राप्त करने से वंचित न रहे।

बैठक में लीड बैंक मैनेजर ने सूचना प्रौद्योगिकी का जिक्र करते हुये बताया कि हरिद्वार जनपद में सितम्बर, 2023 के अनुसार 287 बैंक शाखाएं और 461 एटीएम हैं।मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बैंकों व सरकार द्वारा ऋण वितरण के अतिरिक्त किये गये क्रियाकलापों के सम्बन्ध में पूछे जाने पर लीड बैंक मैनेजर ने बताया कि वित्तीय साक्षारता केन्द्रों के माध्यम से सितम्बर, 2023 तिमाही तक 12 प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से 379 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया।

About Author