हरिद्वार के रजिस्ट्रार कार्यालयो में अब क्यूआर कोड से ही मिल जाएगी खसरों की जानकारी

हरिद्वार में अब रजिस्ट्रार कार्यालय में क्यूआर कोड से ही खसरों की जानकारी मिल सकेगी. साथ ही मास्टर प्लान से लेकर तमाम ऐसी जानकारी को सार्वजनिक किया जाएगा, जिससे लोगों के साथ धोखाधड़ी न हो सके. क्यूआर कोड स्कैन करते ही खसरों की जानकारी मोबाइल फोन पर मिल जाएगी.

कई ऐसे मामले सामने आए जब फर्जी जानकारी देकर गलत रजिस्ट्री कर लोगों को ठगा गया. लोगों को ठगी से बचाने के लिए हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण ने क्यूआर कोड जनरेट किया है, जिसको सभी रजिस्ट्रार कार्यालय में लगाना होगा. इससे लोग प्रॉपर्टी डीलरों की ओर से की जाने वाली ठगी से बच सकेंगे.
अक्सर देखने को मिलता है कि कृषि जमीन को बिना आबादी में दर्ज कराए प्रॉपर्टी डीलर लोगों को जमीन बेच देते थे, जिससे दिक्कत आती थी.

ऐसी मिलेगी जानकारी कार्यालय के बाहर मास्टर प्लान के अलावा क्यूआर कोड भी होगा. इसमें खसरा नंबर डालते ही जमीन किसके नाम है, और कृषि में दर्ज है या नहीं इसकी समेत अन्य जानकारी भी सामने आ जाएगी.सभी रजिस्ट्रार कार्यालय में क्यूआर कोड और मास्टर प्लान की जानकारी दी जाएगी. इससे लोग अपने साथ होने वाली ठगी से बच सकेंगे. लोगों को कोड स्कैन करते ही जमीन से संबंधित सभी जानकारी सामने आ जाएगी.

About Author