एसटीएफ ने युवा खेल परिषद की वेबसाइट भर्ती के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया

एसटीएफ ने भारतीय युवा खेल परिषद के बेवसाइट भर्ती के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह भंडाफोड़ कर तीन को गिरफ्तार कर लिया है।गिरोह के सदस्यों के खातों में विगत 06 माह में करीब 55 लाख रुपये का लेनदेन हुआ है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि कुछ दिवस पूर्व एसटीएफ कार्यालय में उत्तराखंड के कुछ युवकों ने शिकायत की थी कि एक संगठित गिरोह भारतीय युवा खेल परिषद में फिजिकल एजुकेशन टीचर, भारतीय रेलवे, इन्कम टैक्स आदि विभागों में सरकारी नौकरी के पदों के लिये आनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं और भर्ती कराने की एवज में फर्जी भर्ती सेन्टरों में ट्रेनिंग देकर मोटी रकम ली जा रही है।इस सम्बन्ध में एसटीएफ ने जांच में पाया कि भारतीय युवा खेल परिषद नाम से एक बेवसाइट बनी हुई है, जिसमें फिजिकल एजुकेशन टीचर जैसे विभिन्न पदों के लिये आनलाइन आवेदन पत्र उपलब्ध हैं। इसमें रजिस्ट्रेशन के लिये 700 रुपये की फीस निर्धारित की गई है। शुल्क भरकर आवेदन के पश्चात सेलेक्शन होने पर युवक/युवती को फिजीकल एजुकेशन टीचर पद के लिये उपयुक्त बताकर ट्रेनिंग के लिये हरिद्वार स्थित एक आश्रम में उपस्थित होने के लिये कहा जाता था।

इसके बाद उनसे परमानेन्ट सलेक्शन के लिये करीब 1.5 से 02 लाख रुपये का खर्चा बताकर यूथ एसोसिएशन के नाम से बने खाते के अलावा अपने खातों में पैसा जमा करा दिया जाता था। फिर युवक और युवतियों को कुछ दिवस की ट्रेनिंग देने के पश्चात ज्वाइनिंग लेटर का इंतजार करने के लिये कहकर वापस भेज दिया जाता है लेकिन फिर दोबारा उन्हें कोई सम्पर्क नहीं किया जाता है।

इस गिरोह की ओर से कई लोगों को भारतीय रेलवे विभाग, इनकम टैक्स विभाग और विदेश भेजने को लेकर भी ठगी की गई है। फिजिकल एजुकेशन टीचर के नाम भर्ती करने लिये श्यामपुर स्थित एक आश्रम में युवकों को बकायदा पूरे 01 माह की ट्रेनिंग दी गई है। जहां पर इस गिरोह के लोग ट्रेनिंग दिलाने नाम पर कुछ ट्रेनर भी रखे गये थे। इस दौरान ही युवक/युवतियों को खाते के नम्बर देकर उनसे करीब 02 लाख रुपये जमा करा दिये जाते थे।

आनलाइन शुल्क 700 रुपये आनन्द मेहतो के नाम से बने पेटीएम एकाउन्ट में जमा हो रहा है। इस अकाउन्ट में विगत 06 माह के अन्दर पूरे भारत वर्ष के अलग अलग राज्यों से युवक और युवतियों ने आनलाइन रजिस्ट्रेशन किया गया है। भारतीय युवा खेल परिषद के नाम से बेरोजगार युवकों से प्राप्त की जा रही धनराशि यूथ एसोसिएशन के नाम के खाते में जमा हुई है, जिसका संचालक आनन्द कुमार मेहतो, राखी रानी और मनीष कुमार नाम के व्यक्ति हैं।

जांच में इस गिरोह के आनन्द कुमार मेहतो, राखी रानी और मनीष कुमार के अलावा अन्य सदस्य योगेन्द्र कुमार योगेश, संजय रावत, राजकुमार उर्फ राजवरी, संदीप सिंह के नाम प्रकाश में आये। इनमें से तीन सदस्य आनन्द मेहतो उर्दू बाजार भागलपुर, योगेश मुराद नगर गाजियाबाद और संजय रावत मुरादनगर गाजियाबाद की गिरफ्तारी की गई है। उनके कब्जे से एक लैपटाॅप, 03 मोबाइल फोन, भारतीय युवा खेल परिषद के बनाए हुए कई दस्तावेज आदि बरामद किये गये हैं। इनके विरुद्ध एसटीएफ द्वारा थाना श्यामपुर हरिद्वार में मुकदमा पंजीकृत कराया गया है। गिरोह के सदस्यों के खातों के अलावा अन्य प्रकाश में आये खातों को फ्रीज करने को एसटीएफ कार्रवाई कर रही है। अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए धरपकड़ चल रही है।

About Author