जिले के विकास के लिए सीसीआर में जिलाधिकारी ने की बैठक

जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में मेला नियंत्रण भवन में जनपद हरिद्वार के सुनियोजित विकास के लिए महत्वपूर्ण सुझाव प्रदान किये जाने के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित हुई।

बैठक में जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने कहा कि यह बैठक आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि हरिद्वार के बारे में आपकी क्या परिकल्पना है, उसी अनुसार प्रस्तावित हरिद्वार डेवलेपमेंट काउन्सिल की प्राथमिकतायें निर्धारित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि हमें यह भी ध्यान रखना है कि हरिद्वार चारधाम यात्रा का मुख्य द्वार भी है। यहां देश-विदेश के पर्यटक आते हैं, जो अपने मन-मस्तिष्क में हरिद्वार के बारे में अच्छी छवि लेकर जायें, जिससे यहां की प्रसिद्धि और निखरकर सामने आये। उन्होंने कहा कि इस काउन्सिल में सभी क्षेत्रों से जुड़े हुये लोगों का प्रतिनिधित्व होना चाहिये। उन्होंने कहा कि इस काउन्सिल में लगभग 25 से 30 सदस्य होने चाहिये, जिसमें से कुछ स्थाई सदस्य तथा कुछ आमन्त्रित सदस्य भी होने चाहिये। उन्होंने कहा कि यह स्थायी बॉडी बने, जो हमेशा हरिद्वार के विकास के सम्बन्ध में सोचे तथा जनपद के लिये हम बेहतर से बेहतर क्या कर सकते हैं, इस ओर हमेशा अग्रसर रहे। उन्होंने कहा कि हम मॉनिटरिंग सहित पारदर्शी व्यवस्था बनाना चाहते हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि हरिद्वार डेवलेपमेंट काउन्सिल में नशे की समस्या, जिनके बच्चे बाहर रहते हैं तथा बुजुर्ग अकेले घर में रहते हैं, उनके बारे में स्थायी निर्णय लिये जायें ताकि वे अपने को अकेला महसूस न करें, जहां पर पौंधे लगाने की आवश्यकता हो, वहां पौधे लगाये जायें, दुकानों के बोर्ड व रंग में एकरूपता हो तथा इसके अतिरिक्त आपके जो भी सुझाव हों, उन्हें लिखित में या अन्य रूप में उपलब्ध कराने का उन्होंने उपस्थित महानुभावों से अनुरोध किया।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार ने कहा कि हरिद्वार डेवलेपमेंट काउन्सिल का मुख्य उद्देश्य हरिद्वार जनपद को विकास के क्षेत्र में नम्बर वन बनाना है। उन्होंने कहा कि इसमें सभी का प्रतिनिधित्व होगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा आयुर्वेद महोत्सव, हरिद्वार महोत्सव की तिथि भी जल्दी ही निर्धारित की जायेगी।

बैठक में वरिष्ठ पत्रकार बृजेन्द्र हर्ष ने कहा कि हरिद्वार डेवलेपमेंट काउन्सिल द्वारा जो भी कार्य किये जायेंगे, उन्हें आम जन तक प्रचारित तथा प्रसारित करने में पूरा सहयोग दिया जाएगा।

About Author