उत्तराखंड के किसानों को एमएसपी पर खरीद की सुविधा मिले: राकेश टिकैत

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि उत्तराखण्ड के किसानों को एमएसपी पर खरीद की सुविधा मिलनी चाहिए। हरिद्वार आए किसान नेता राकेश टिकैत ने जगजीतपुर स्थित एक आश्रम में पत्रकारों से वार्ता में कहा कि पहाड़ी राज्यों के किसानों को ट्रांसपोर्ट सब्सिडी का लाभ भी दिया जाना चाहिए।

उत्तराखण्ड बेहद संभावनाओं वाला प्रदेश हैं। उत्तराखण्ड को ऑर्गेनिक स्टेट के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि सिक्किम ऑर्गेनिक स्टेट बन सकता है तो उत्तराखण्ड को भी ऑर्गेनिक स्टेट बनाया जा सकता है। इससे यहां के किसानों को लाभ मिलेगा। उत्तराखण्ड में विलेज टूर की भी अपार संभावनाएं हैं। सरकार को इस पर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में फसलों को जानवर नुकसान पहुंचाते हैं। पानी का प्रबंध नहीं है।

उत्तराखण्ड के किसानों को भी फसलें कम रेट पर बेचनी पड़ती हैं। इसलिए एमएमपी पर फसल खरीद की व्यवस्था होनी चाहिए। खेत से मंडी तक की व्यवस्था सरकार करे। उन्होंने कहा कि किसानों के हक में 25 वर्षो के लिए एक राष्ट्रीय नीति बननी चाहिए। नीति में किसानों के हितों से जुड़े 10 से 12 प्रमुख मुद्दों पर सरकार काम करे।

About Author